Function Keys क्या होती है : Keyboard Function Keys In Hindi

कंप्यूटर कीबोर्ड एक आवश्यक इनपुट डिवाइस हैं जो users को कंप्यूटर के साथ communicate करने और विभिन्न कार्यों को करने में मदद करता हैं। कीबोर्ड पर कुछ अतिरिक्त Keys होती हैं जिन्हें Function Keys के नाम से जाना जाता है जो Users को computer प्रयोग करने मदद करती हैं। 

इस लेख में, हम Function Keys के बारे में पढ़ेंगे, तथा Function Keys क्या है, कैसे काम करती है और अलग अलग function keys का क्या कार्य है, ये सब हम इस लेख के माध्यम से सीखेंगे।

Table of Contents

Function Keys क्या हैं?

Function Keys kya hai

Function Keys, जिन्हें अक्सर "F-Keys" के नाम से भी जाना जाता है, एक standard कंप्यूटर कीबोर्ड की Top Row में स्थित विशेष Keys का एक सेट है। इन Keys को "F1" से "F12" तक लेबल किया जाता है।

किसी सॉफ्टवेयर को use करते समय और Operating System पर special कार्यो के शॉर्टकट के रूप में इनका प्रयोग किया जाता हैं। जबकि Function Keys का प्राथमिक उद्देश्य कार्यों को सरल और तेज करना है।

Function Keys के कार्य 

  1. F1 Function Key: F1 Key आमतौर पर "Help" Function का कार्य करती है। एक Software Application को use करते वक़्त F1 दबाने से आमतौर पर एक Help Menu खुलता है जिसमे उस application से सम्बंधित errors और problems के समाधान दिए हुए होते है।
  2. F2 Function Key: F2 का उपयोग अक्सर Selected Files और Folders का नाम बदलने के लिए किया जाता है. जब आप किसी Selected Item पर F2 दबाते हैं, तो आप सीधे उसका नाम edit कर सकते हैं।
  3. F3 Function Key: F3 एक Search Function के रूप में कार्य करता है। उदाहरण के लिए, Web Browser में, F3 दबाने से किसी web page पर एक search box खुल जाता है।
  4. F4 Function Key: F4 का कार्य अलग अलग situations में अलग अलग होता है। कई जगह यह एक dropdown menu खोल सकता है, तथा कई जगह पिछले बदलाव को Undo कर सकता है, या वर्तमान में open Window को बंद कर सकता है।
  5. F5 Function Key: F5 Key Refresh या Reload करने का कार्य करती है। यह आमतौर पर Web Browser  में web page को Refresh करने के लिए उपयोग किया जाता है, और इसका उपयोग content को अपडेट करने के लिए भी किया जाता है।
  6. F6 Function Key: Web Browser में, F6 Key का उपयोग address bar और Tab के बीच नेविगेट करने के लिए किया जाता है।
  7. F7 Function Key: F7 Key अक्सर spelling और grammar जांच के लिए use किया जाता है। word processors में , F 7 दबाने से spelling जांच शुरू होती है, जो संभावित errors को ढूंढने में मदद करती है।
  8. F8 Function Key: कंप्यूटर स्टार्टअप के दौरान, F8 दबाने से Boot Menu खुल जाता है, जिससे यूजर booting problems को solve कर सकता है और इससे Safe Mode तक भी पहुंच सकते हैं।
  9. F9 Function Key: F9 Key का कार्य use की जाने वाली application पर निर्भर करता है। Microsoft Office use करते वक़्त यह fields और  formulas को update कर सकता है, जबकि कुछ email client में, यह संदेश भेज सकता है।
  10. F10 Function Key: F10 Key कई applications में Menu Bar को activate करता है, जो यूजर को अलग अलग menu options में navigate करने में मदद करता है।
  11. F11 Function Key: web browser में, F11 Key full screen mode को activate करती है।
  12. F12 Function Key: F12 Key अक्सर "Save As" option के लिए use होती है, Google Chrome में F12 Key "Inspect" मोड को ओपन करती है।

Function Keys क्यों जरूरी है

Function Keys को सामान्य कार्यों को तेज़ी से करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे user का समय बचता है। उदाहरण के लिए, spreadsheet सॉफ़्टवेयर में, Function Keys को गणना करने या formatting कार्यों को करने के लिए program किया जा सकता है।

Function Keys को specific functions असाइन करके, सॉफ़्टवेयर डेवलपर्स users को कई मेनू नेविगेट किए बिना आवश्यक features तक पहुंचने में मदद करता हैं। यह उन कार्यो में विशेष रूप से उपयोगी है जहां speed महत्वपूर्ण है, जैसे कि video editing software

कंप्यूटर स्टार्टअप के दौरान, F8 जैसी Function Keys boot problems आदि को ठीक करने में मदद करती है। इन Keys के माध्यम से Safe mode, System Repair और अन्य जरुरी विकल्पों तक पहुंचा जा सकता है।

Function Keys किसी सॉफ्टवेयर को सही ढंग से use करने में मदद करती हैं। उदाहरण के लिए, Graphic Design सॉफ़्टवेयर में, वे विभिन्न टूलसेट को टॉगल कर सकते हैं, जबकि Music Editing सॉफ़्टवेयर में, वे प्लेबैक और रिकॉर्डिंग को नियंत्रित कर सकते हैं।

Function Keys का उपयोग कैसे करें

Single Press: Standard function key जैसे F5 को use करने के लिए उसे दबाये, इससे आप उस function key को use कर पायेंगे।

Combined with Other Keys: Function Keys का प्रयोग अन्य keys जैसे "Ctrl" या "Shift"के साथ मिलाकर भी किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, "Ctrl + F4" मिलाकर दबाने से कोई भी ओपन टैब को close किया जा सकता है।

Customization: जैसा की मैंने आपको पहले भी बताया था, function keys को किसी कार्य के लिए सेट भी किया जा सकता है, जैसे कोई Game खेलते वक़्त आप उस गेम की सेटिंग में किसी perticular टास्क के लिए कोई function key fix कर सकते है।

Function keys एक computer keyboard का जरुरी हिस्सा है जिसे कंप्यूटर उसे जो सरल बनाया जा सकता है ये keys एक किसी perticular टास्क के लिए shortcut के रूप में कार्य करती है। आप इन्हे daily use करने पर पायेंगे की इनसे आपके कार्य करने की स्पीड में वृद्धि हुई है, खैर आपको ये जानकारी कैसी लगी आप मुझे कमेंट बॉक्स में बता सकते है और ऐसी ही computer से जुडी जानकारियों के लिए HindiComputer पर पढ़ते रहे।