Input Device क्या है : Input Device In Hindi

Table of Contents

Input Device क्या है 

इनपुट डिवाइस एक हार्डवेयर डिवाइस होती है जो Users को कंप्यूटर या डिजिटल सिस्टम को निर्देश, डेटा और कमांड देने में मदद करता है। ये devices users को कंप्यूटर सिस्टम में Text, Numbers, Images और Audio जैसे विभिन्न प्रकार की जानकारी इनपुट करने में सक्षम बनाता हैं।

इनपुट डिवाइस विभिन्न रूपों में आते हैं जिनका कार्य अलग अलग होता हैं। Input devices के कुछ सबसे आम प्रकारों में keyboards, Mouse, touchscreens, scanners, microphones, webcams आदि शामिल हैं। इनमें से प्रत्येक डिवाइस का अपना अलग कार्य है, जिससे users विभिन्न तरीकों से कंप्यूटर और उपकरणों के साथ interact कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, एक कीबोर्ड मुख्य रूप से text input के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे users letters, numbers,symbols और commands टाइप कर सकते हैं। दूसरी ओर, एक माउस, screen पर Cursor को हिलाकर icons और बटन पर क्लिक करके graphical user interfaces (GUIs) के माध्यम से नेविगेशन की सुविधा प्रदान करता है।

 Touchscreens users को स्क्रीन को छूकर सीधे डिस्प्ले से computer use करने में मदद करता है, जबकि scanners documents और images को डिजिटल format में परिवर्तित करते हैं।

input device paribhasha

Input Devices के Examples

Input Devices कौन कौन से होते है?

Input Devices Chart

Input Devices Chart

Keyboard: कीबोर्ड एक सामान्य इनपुट डिवाइस है जो Users को Keys दबाकर कंप्यूटर या डिवाइस में टेक्स्ट और कमांड इनपुट करने में मदद करता है। Keyboard की हर Key का कार्य अलग अलग होता है, जिससे Text और Characters input किये जाते है। वर्तमान में QWERTY Keyboard सबसे प्रचलित कीबोर्ड में से एक है।

Mouse: माउस एक पॉइंटिंग डिवाइस है जिसका उपयोग कंप्यूटर के साथ graphical user interface की सहायता से Interect किया जाता है। इसमें आमतौर पर बटन और स्क्रॉल व्हील होता है, और users स्क्रीन पर कर्सर को नियंत्रित करने के लिए इसे किसी टेबल या flat surface पर navigate करते हैं।

Touchscreen: टचस्क्रीन एक डिस्प्ले है जो user की उंगलियों या स्टाइलस के स्पर्श का पता लगा सकता है। इसमें स्क्रीन पर टैप करके, स्वाइप करके डिवाइस के साथ interect किया जाता है।

Gamepad: एक गेमपैड एक handheld इनपुट डिवाइस है जिसका उपयोग मुख्य रूप से वीडियो गेम खेलने के लिए किया जाता है। इसमें इन-गेम क्रियाओं को control करने के लिए buttons, triggers आदि होते है।

Joystick: जॉयस्टिक एक लिवर जैसा इनपुट डिवाइस है जिसका प्रयोग आमतौर पर gaming में objects को control करने के लिए किया जाता है।

Trackpad: Trackpad को touchpad भी कहा जाता है, यह laptops में एक flat surface होता है trackpad पर हाथ की उँगलियों से movement करके screen के mouse को control किया जाता है

Microphone: एक Microphone साउंड waves को electical signal में परिवर्तित करता है।इसका प्रयोग voice recording या communication में किया जाता है।

Scanner: Scanner का प्रयोग physical documents, images आदि को digital format में बदलने के लिए किया जाता है। यह documents को scan करके उसे digitally computer को send कर देता है।

Webcam: Webcam एक computer से जुडी video input device होता है। इसका प्रयोग video conferencing, live Streaming और video recording आदि में किया जाता है।

Barcode Reader: इसका प्रयोग Barcodes को scan करने के लिए किया जाता है इसका अविष्कार Norman Joseph Woodland और Bernard Silver द्वारा 1952 में किया गया था।2D को QR code कहते है जिसमे website urls और contact details को save किया जा सकता है।

Remote Control: आपके TV का remote भी एक input device है इसका प्रयोग electronic device को निर्देश देने या उन्हें operate करने के लिए किया जाता है अधिकांश रिमोट कंट्रोल आज सिग्नल प्रसारित करने के लिए इन्फ्रारेड तकनीक का उपयोग करते हैं।