Keyboard क्या होता है : Computer Keyboard In Hindi

Hello Friends! Welcome to HindiComputer.in

इस लेख में हम computer Keyboard के बारे में पढ़ेंगे, keyboard क्या होता है, यह कितने प्रकार का होता है, इसमें keyboard Keys का क्या कार्य होता है, आदि सवालो का जवाब आपको इस लेख में मिलेगा।

Keyboard कंप्यूटर में Text और commands डालने करने के लिए प्राथमिक interface के रूप में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह Mouse की तरह ही एक Input Device है। जब एक key को दबाया जाता है, तो यह एक electrical signal उत्पन्न करता है, जिसे कंप्यूटर को प्रेषित किया जाता है। कंप्यूटर का Software और Operating System स्क्रीन पर संबंधित characters को प्रदर्शित करने या निश्चित कार्य करने के लिए इस संकेत को समझता है।

Standard keys के अलावा, आधुनिक कीबोर्ड में function keys, control keys (Ctrl, Alt, Shift), directional arrows और मल्टीमीडिया कण्ट्रोल आदि keys होती हैं। इसके अलावा, ergonomic keyboard डिज़ाइन भी प्रचलित हैं, जिसका उद्देश्य लंबे समय तक टाइपिंग के दौरान असुविधा को कम करना है।

Table of Contents

Keyborad क्या होता है

keyboard kya hai

Keyboard एक input device है जिसका उपयोग कंप्यूटर और अन्य डिजिटल उपकरणों में जानकारी input के लिए किया जाता है। इसमें Keys का एक सेट शामिल है तथा प्रत्येक Key का अपना अलग कार्य होता है। Keys को एक पूर्व निर्धारित layout में व्यवस्थित किया जाता है, जिसे आमतौर पर अंग्रेजी भाषा के कीबोर्ड के लिए QWERTY के रूप में जाना जाता है।


कंप्यूटर कीबोर्ड को typewriter का एक विकसित रूप माना जा सकता है, जो 1800 के दशक के आसपास बहुत समय पहले से एक writing मशीन थी। माना जाता है कि क्रिस्टोफर शोल्स नाम के एक व्यक्ति ने टाइपराइटर के लिए 1873 में QWERTY layout बनाया था। उन्होंने ऐसा इसलिए किया ताकि लोगों के बहुत तेजी से टाइप करने पर Keys को फंसने से रोका जा सके। भले ही कीबोर्ड पर अक्षर सामान्य क्रम में नहीं हैं, फिर भी हम आज के कीबोर्ड में इस लेआउट का उपयोग करते हैं।

Keyboard Rows

Keyboard rows किसी कंप्यूटर keyboard पर horizontal keys की पंक्तियों को कहते हैं। इन rows को एक निश्चित layout बनाने के लिए व्यवस्थित किया जाता है जो users को आसानी से टाइप करने और विभिन्न कार्य करने में मदद करता है। आमतौर पर, चार मुख्य कीबोर्ड rows होती हैं

Top Row (Number Row): इस पंक्ति में 1 से 0 तक की संख्याएं होती हैं, साथ ही विशेष characters जैसे !, @, #, $, %, ^, &, *, और () होते हैं। इसमें फ़ंक्शन कुंजी (F 1 से F 12) भी शामिल है जो विभिन्न कार्यों के लिए shortcut प्रदान करती है।

Second Row (QWERTY Row): जैसा नाम से मालूम होता है इस row में पहले 6 अक्षर Q, W, E, R, T और Y अक्षर हैं, इसके बाद U,I,O,P होते हैं। इसके अतिरिक्त, Tab Key और अन्य characters जैसे [  ] शामिल हैं।

Third Row (ASDF Row): QWERTY पंक्ति के बाद, इस पंक्ति में A, S, D, F, G, H,J,K,L अक्षर हैं, इसके साथ ही Caps Lock, Shift और Enter जैसी महत्वपूर्ण Keys भी शामिल हैं।

Bottom Row (ZXCV Row): Bottom Row में Z, X, C, V, B, N, M अक्षर शामिल हैं, साथ ही उनके संबंधित characters भी शामिल हैं। इस पंक्ति में Ctrl, Alt, और Windows (या Mac पर कमांड) Keys भी हैं, जो Keyboard Shortcut और अन्य functions के लिए आवश्यक हैं। Spacebar, एक बड़ी key जिसका उपयोग शब्दों को अलग करने और characters के बीच खाली जगह प्रदान करने के लिए किया जाता है, वह भी इस पंक्ति का एक हिस्सा है।

इन कीबोर्ड Rows को Typing Efficiency और Confort को संतुलित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे users को ज्यादा Typing करने के दौरान तनाव को कम करते हुए characters, Numbers टाइप करते समय परेशानी ना हो। 

Keyboard Layout

Keyboard लेआउट Keyboard पर Keys की व्यवस्था निर्धारित करते हैं. विभिन्न क्षेत्रों और भाषाओं के अपने लेआउट हैं, जिन्हें Typing Efficiency और सुविधा को अनुकूलित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यहां कुछ सामान्य कीबोर्ड लेआउट दिए गए हैं:

QWERTY लेआउट: QWERTY लेआउट सबसे प्रचलित कीबोर्ड लेआउट है। इसका नाम कीबोर्ड की Top Row में पहले छह अक्षरों के नाम पर रखा गया है। इस लेआउट को mechanical typewriters में अक्सर उपयोग की जाने वाली keys को एक दूसरे से अलग रखकर जाम करने से रोकने के लिए डिज़ाइन किया गया था।

AZERTY लेआउट: यह आमतौर पर French बोलने वाले देशों में उपयोग किया जाता है, AZERTY लेआउट QWERTY के समान है, लेकिन कुछ महत्वपूर्ण अंतरों के साथ। यह फ्रेंच भाषा के लिए अनुकूलित है, उच्चारण अक्षरों को इस तरह व्यवस्थित किया जाता है की typing के दौरान वहा आसानी से अँगुलिया पहुँच सके।


QWERTZ लेआउट: यह लेआउट जर्मन भाषी देशों में आम है। यह QWERTY का एक रूपांतर है, जिसमें Y और Z कुंजी जर्मन भाषा के अनुरूप बेहतर बनाने के लिए बदली गई है।

Dvorak Simplified Keyboard: ड्वोरक लेआउट को टाइपिंग efficiency और कलाई व अँगुलिओ के आराम में वृद्धि के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Keyboard Button और उनके उपयोग

एक Standard कीबोर्ड मेंनिम्न प्रकार के बटन होते हैं:

Alphanumeric Keys: इन Keys में अक्षर, संख्याएँ और विराम चिह्न शामिल हैं. वे text type करने में अत्यन्त जरुरी हैं।
Modifier Keys: Shift, Ctrl और Alt जैसी Modifier Keys अन्य Keys के साथ संयुक्त होने पर विशिष्ट कार्यों को करने के लिए शॉर्टकट के रूप में काम करती हैं।

Function Keys: Function Keys(F1 से F12) अक्सर सॉफ़्टवेयर अनुप्रयोगों में specific commands और tasks तक जल्दी से पहुँचने के लिए उपयोग की जाती हैं।

Special Function Keys: इन keys में विंडोज / कमांड key शामिल है, जो स्टार्ट मेनू को खोलती है।

Navigation Keys: Arrow Key, होम, End , पेज अप और पेज डाउन key documents या web pages के भीतर navigate की सुविधा प्रदान करती हैं।

Numeric Keypad: यह आमतौर पर Standard Keyboard के दाईं ओर पाया जाता है, Numeric Keys का यह लेआउट जल्दी से नंबर टाइप करने के लिए उपयोगी है।

Types of keyboards

Standard Keyboard: Standard कीबोर्ड, जिसे अक्सर इसके पहले छह अक्षरों की व्यवस्था के कारण QWERTY कीबोर्ड के रूप में जाना जाता है, सबसे आम प्रकार है। इसमें alphanumeric keys, function keys, navigation keys और सामान्य कंप्यूटर उपयोग के लिए control keys शामिल हैं।

Gaming Keyboard: Gamers के लिए डिज़ाइन किए गए, इन कीबोर्ड में अक्सर customizable keys, लाइटिंग और faster response शामिल होते हैं। कुछ मॉडल macro programming भी प्रदान करते हैं ताकि गेमर्स एक key press करने पर ही complex कमांड को execute कर सके।

Mechanical Keyboard: Mechanical कीबोर्ड प्रत्येक key के लिए अलग-अलग mechanical switches का उपयोग करते हैं, जिससे ये keypress sounds प्रदान करते हैं। इसे typing comfort के लिए कई users द्वारा पसंद किए जाता हैं।


Membrane Keyboard: Membrane कीबोर्ड keypress करने के लिए pressure pads और electrical contacts का उपयोग करते हैं। ये आमतौर पर यांत्रिक कीबोर्ड की तुलना कम महंगे होते हैं। इनमे keys press करने पर आपको mechanical keyboard जैसा sound नहीं सुनाई देता।

Computer Keyboard के प्रयोग

कीबोर्ड विभिन्न डिजिटल क्षेत्रोँ में विशेष उपयोग के साथ एक इनपुट डिवाइस के रूप में कार्य करता है। इसके उपयोग बस text type करने तक ही सिमित नहीं है। निचे कुछ ऐसे प्रयोग है जिनके लिए एक कीबोर्ड का उपयोग होता है:

Text Entry and Document Creation: कीबोर्ड का प्राथमिक कार्य Text Entry है। यह Documents, ईमेल, रिपोर्ट और अन्य Text सामग्री के निर्माण की सुविधा प्रदान करता है। Keys को दबाकर, user आसानी से और सटीक रूप से text लिख सकते हैं, यह संचार और सूचना साझा करने में सहायता करता हैं।

Computer Navigation: कीबोर्ड users को अपने कंप्यूटर को आसानी से use करने में मदद करता है। Arrow keys दस्तावेज़ों, वेब पृष्ठों और मेनू में navigate करने में मदद करती है, जबकि tab key का उपयोग field और Options के बीच स्विच करने के लिए किया जाता है।

तो इस लेख में हमने कीबोर्ड के बारे में विस्तार से पढ़ा, अगर इस topic से सम्बंधित आपके कोई प्रश्न है तो आप मुझे  comment box में पूछ सकते है, में जल्द से जल्द reply करने की कोशिश करूँगा।